देश - विदेश

बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ का लाल शहीद….भारत-चीन सीमा पर 20 शहीदों में कांकेर का गणेश भी….2011 में सेना में हुआ था शामिल, एक माह पहले चीन बॉर्डर पर हुई थी पोस्टिंग

भारत-चीन सीमा पर सोमवार रात को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और भारतीय सेना के बीच हिंसक झड़प में शहीद हुए जवानों में छत्तीसगढ़ का लाल भी शामिल है । शहीद जवान का नाम गणेश कुंजाम है जो कि छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले से ग्राम कुरुटोला (चारामा) के आश्रित ग्राम गिधाली के रहने वाले थे । एडिशनल एसपी ने शहादत की पुष्टि की है |

शहीद जवान गणेश कुंजाम 2011 में सेना में शामिल हुए थे, एक महीने पहले ही उनकी चीन बार्डर पर पोस्टिंग हुई थी | अपने परिवार का इकलौता बेटा गणेश राम एक महीने पूर्व ही अपने चाचा को चीन बॉडर में तैनाती की जानकारी दी थी, मंगलवार शाम को कैम्प से एक अधिकारी ने जवान के चाचा तिहारू राम कुंजाम को फोन कर बताया कि गणेश राम कुंजाम भारत–चीन झड़प में घायल हो गया था, जिसकी मंगलवार को मौत हो गई | उनके शहीद होने की सूचना मिलने के बाद से कुरुटोला (चारामा) गांव में मातम पसरा हुआ है। वहीं इलाके में सभी इस घटना से स्तब्ध है ।

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में सोमवार रात को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी(पीएलए) और भारतीय सेना के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए। सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि शहीदों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि कई जवान बुरी तरह घायल हैं।

भारतीय सेना ने मंगलवार रात को जारी बयान में कहा, “संघर्ष वाली जगह पर बुरी तरह घायल होने और शून्य से नीचे के तापमान की वजह से 17 घायल जवान शहीद हो गए, जिससे अब तक संघर्ष में शहीद होने वाले कुल जवानों की संख्या 20 हो गई।”

सेना ने कहा कि भारतीय और चीनी सेना में उस जगह झड़प हो गई, जहां दोनों सेनाएं 15 और 16 जून को आमने-सामने आ गए थे। झड़प की जगह पर चीनी सेना ने भारतीय सेना की छोटी टुकड़ी पर हमला किया जो कि उस समय गश्त पर थे। इसमें कमांडिंग आफिसर के साथ ही कई जवान शहीद हो गए और कई गंभीर रूप से घायल हो गए।

दोनों देशों की सेना ने और बल मंगा लिए जिससे हिंसक झड़प देर रात तक बढ़ती चली गई। झड़प के दौरान कई भारतीय सैनिक लापता हो गए। मंगलवार की सुबह भारतीय और चीनी सेना के अधिकारी ने मामले को शांत करने की पहल की और मीटिंग का आह्वान किया।

Back to top button
close